Header Ads

69000 शिक्षक भर्ती में एक सीट पर दो से ज्यादा अभ्यर्थियों का दावा, यह रहेगी भर्ती प्रक्रिया

69000 शिक्षक भर्ती में एक सीट पर दो से ज्यादा अभ्यर्थियों का दावा, यह रहेगी भर्ती प्रक्रिया

सीटें 69000 और अभ्यर्थी 146060 यानी एक सीट पर दो से ज्यादा अभ्यर्थियों का दावा रहेगा। यह भर्ती 68000 शिक्षक भर्ती से इस लिहाज से अलग है इसमें एक सीट के लिए 2.11 अभ्यर्थियों की दावेदारी रहेगी। जबकि 68500 शिक्षक भर्ती में सिर्फ जिला आवंटन के लिए मेरिट बनाई गई थी। इसी मेरिट के हिसाब से सभी चयनित 41556 अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिल गई थी।

यह रहेगी भर्ती प्रक्रिया : 69000 शिक्षक भर्ती के लिए विभाग इसी हफ्ते शिक्षक भर्ती का शासनादेश जारी करेगा और भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। जिलावार रिक्तियां भी इसके साथ ही जारी होगी यानी किस जिले में कितने पद रिक्त हैं। अभी लिखित परीक्षा में ऑनलाइन फार्म लिए गए थे लिहाजा इसी रोल नंबर व फोन नंबर से आवेदन लिए जा सकते हैं। इसमें जरूरी सूचनाएं पहले से ही दर्ज हैं। भर्ती के आवेदन में वरीयता के क्रम में जिलों का विकल्प लिया जाएगा। यहीं पर उसे अपना शैक्षिक गुणांक व भारांक भरना होगा। इसके आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी और वरीयता के जिलों में नियुक्ति दी जाएगी। चूंकि इस बार एक पद पर दो से ज्यादा अभ्यर्थियों का दावा है लिहाजा मुकाबला कड़ा रहेगा।
लखनऊ, गाजियाबाद, बागपत, कानपुर नगर, नोएडा, बरेली आदि ऐसे शहर हैं जहां ज्यादा संख्या में अभ्यर्थी नियुक्ति चाहते हैं। लिहाजा यहां के लिए ज्यादा मारामारी रहेगी। वहीं श्रावस्ती, बहराइच, खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, खीरी आदि में ज्यादा लोग नहीं जाना चाहते।