Header Ads

Fact Check: क्या सच में संतरे के छिलके और सी सॉल्ट के स्टीम  इनहेलिंग से मर जाएगा कोरोना वायरस?

Fact Check: क्या सच में संतरे के छिलके और सी सॉल्ट के स्टीम  इनहेलिंग से मर जाएगा कोरोना वायरस? 

सोशल मीडिया पर कोरोना के इलाज को लेकर तमाम पोस्ट वायरल हो रही हैं जिनमें उपचार के तरीकों के बारे में लिखा हुआ है। घरेलू उपायों के माध्यम से कोरोना के ठीक होने के दावे किये जा रहे हैं। ऐसे दावों पर विश्वास ना करें, डॉक्टर की सलाह लें और कोरोना संक्रमण से अपना बचाव करें। ऐसी ही एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।  जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि संतरे के छिलके और सी सॉल्ट के स्टीम  इनहेलिंग से कोरोना वायरस मर सकता है।   इस वायरल पोस्ट का दावा बिलकुल गलत है। अमर उजाला ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है।

दावाकर्ता- सोशल मीडिया यूजर्स
दावे का आधार- एक वायरल इन्फो -ग्राफिक्स
क्या किया जा रहा है दावा- संतरे के छिलके, प्याज और सी सॉल्ट को उबालकर उसे 15 मिनट इनहेल करने से कोरोना वायरस मर जाएगा।
जानिए क्या है वायरल पोस्ट में-
फेसबुक यूजर ने एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें लिखा हुआ है- “एक प्राकृतिक उपाय जो कोरोना  वायरस को मारता है। पहले स्टोव पर एक बर्तन में पानी उबालें। इसमें सी सॉल्ट डालें। अब इसमें संतरे या नींबू या दोनों का छिलका काटकर डाल दें। कुछ मिनट के लिए इसे हाई फ्लेम पर उबालें। जब बर्तन में पानी और बाकी का सामान उबल जाए तो गैस बंद कर दें। अब इस बर्तन के ऊपर अपना चेहरा रखें और 15 मिनट या जितना आप ले सकते हैं उतनी भाप से सांस लें।”
इसको एक इन्फो ग्राफिक्स के माध्यम से बताया गया है।
अमर उजाला ने अपनी पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले एक दावे को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) वेबसाइट पर सर्च किया
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन  के जनता के लिए उपलब्ध जानकारी/ सलाह (Advice for Public) पेज पर जाकर इसको ढूंढा।
  • यहां पर विस्तृत जानकारियां दी गई थी लेकिन कोरोना वायरस से बचने के लिए किसी भी तरह के इनहेलिंग स्टीम का उल्लेख नहीं किया गया है।
  • खासकर इस तरह की रेमेडी का कोई दावा नहीं किया गया था।

  • इसके बाद हमने सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की वेबसाइट को स्कैन किया और इस दावे की तलाश की।
  • इसके 'अपने आप का बचाव कैसे करे ' पेज पर भी इस वायरल पोस्ट की कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं थी।
  • इस विषय पर कोई बात नहीं लिखी हुई थी।  
  • इस वायरल पोस्ट के दावे को सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के 'घर में अपना ख्याल कैसे रखें' (Caring for Yourself at Home) पेज पर भी सर्च किया । यहां पर भी कोई जानकारी नहीं मिली।
  • इस तरह के किसी भी दावे की पुष्टि नहीं मिली।  
  • अमर उजाला ने डॉ अमरदीप सिरोही से इस विषय पर बात की, उन्होंने कहा, “ यह दावा आधारहीन है, और बिलकुल गलत है। बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसा कुछ भी ना करें।"
संतरे के छिलकों और सी सॉल्ट को इनहेल करने का दावा फर्जी है। अमर उजाला ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा झूठा है।
कोरोना वायरस से जुड़ी हर फेक न्यूज और भ्रामक जानकारियों से लड़ना है। खबरों को भी झूठे तथ्यों के संक्रमण से बचाना है। अफवाहों से सावधान रहें और कुछ भी शेयर करते समय जांच पड़ताल कर लें।

(नोट: इस तरह के दावों पर यकीन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट को देखना चाहिए।अफवाहों को रोकना चाहिए और प्रामाणिक स्रोतों पर विश्वास करना चाहिए।)