Header Ads

#CoronaPositive: Abbot लैब ने पेश की नई किट, सिर्फ 5 मिनट में पता चलेगा कोरोना है या नहीं

#CoronaPositive: Abbot लैब ने पेश की नई किट, सिर्फ 5 मिनट में पता चलेगा कोरोना है या नहीं

कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया पेरशान है लेकिन इसी बीच एक खुशखबरी आई है। खुशखबरी यह है कि अब सिर्फ 5 मिनट में पता चल जाएगा कि किसी को कोरोन वायरस का संक्रमण है या नहीं। फिलहाल कोरोना का टेस्ट रिपोर्ट आने में 24 घंटे का वक्त लगता है।
Abbot नाम की अमेरिकी लैब ने एक पोर्टेबल टेस्ट किट तैयार किया है जिसकी मदद से सिर्फ पांच मिनट में कोरोना वायरस के टेस्ट का पता लगाया जा सकता है। इसकी जानकारी Abbot लैब ने खुद ट्वीट करके दी है। बता दें कि इस टेस्ट किट को अमेरिकी फुड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की मंजूरी भी मिल गई है। अगले सप्ताह से यह टेस्ट किट अस्पतालों में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Abbot के मुताबिक कोरोना वायरस के इस टेस्ट किट की साइज महज एक टोस्टर के बराबर है। इस टेस्ट किट में मॉलिकुलर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है। यह टेस्ट किट महज पांच मिनट में पॉजिटिव और 13 मिनट में निगेटिव रिजल्ट देने में सक्षम है।
एबोट के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी रॉबर्ट फोर्ड ने कहा, "कोविड -19 महामारी कई मोर्चों पर लड़ी जाएगी जिसमें यह पोर्टेबल आणविक परीक्षण भी मददगार होगा जो मिनटों में परिणाम देगा।" हालांकि इस किट के भारत आने की फिलहाल कोई खबर नहीं है, लेकिन यह किट कोरोना से लड़ने और उसकी पहचान करने में काफी मददगार साबित होगा।
Abbot test kit