Header Ads

विद्यालय में बनाया जुगाडू एमपी थिएटर चर्चा में


दिबियापुर। कबाड़ से जुगाड़ करके बच्चों को विज्ञान सिखा रहे राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित मनीष कुमार के विद्यालय में जुगाडू नवनिर्मित एमपी थिएटर बुधवार को चर्चा में आ गया। सहार के गांव शिवगंज में ग्रामीणों की खुदाई के कारण बने गड्ढे को बच्चों का एमपी थिएटर बनाकर यहां वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुतियां देकर दर्शकों का मन मोह लिया।


शिवगंज स्थित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय में हुए वार्षिकोत्सव की शुरूआत विद्यालय की एसएमसी अध्यक्ष मंजना देवी व ग्राम प्रधान प्रतिनिधि बबलू यादव ने किया। बच्चों ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, देशभक्ति गीत व भक्ति गीतों पर गायन व नृत्य प्रदर्शन से मन मोह लिया। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त शिक्षक मनीष कुमार ने बताया कि आज का कार्यक्रम विद्यालय में बने जुगाडू नवनिर्मित एमपी थियेटर में किया गया। बताया कि वर्षों पहले ग्रामीणों द्वारा खुदाई के दौरान उबड़ खाबड़ विशाल गड्ढा बन गया था। इसे भरवाने के बजाय, निजी स्रोतों से समतल कराकर व बच्चों की सामूहिक मेहनत से जुगाडू एमपी थियेटर बना दिया।


इस थियेटर की क्षमता लगभग 400 बच्चों के बैठने की है। कार्यक्रम में कुल 315 बच्चों व अभिभावकों ने प्रतिभाग किया। संचालन विद्यालय की पूर्व छात्रा कोमल व बीटीसी ट्रेनिंग ले रही छात्रा दीक्षा ने किया। इंचार्ज प्रधानाध्यापिका अरुणा त्रिपाठी, प्रधानाध्यापक अश्विनी कुमार, सतीश कुमार, मनीष कुमार, रेखा पाल आदि मौजूद रहे। शिक्षकों ने अभिभावकों से संवाद भी किया। विद्यालय से जुड़ाव बनाए रखने और बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने की अपील की। कार्यक्रम के समापन में प्रतिभागी बच्चों को पुरस्कृत किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं