Header Ads

बेसिक शिक्षा परिषद में शिक्षकों की संख्या पर्याप्त, भर्ती का प्रस्ताव नहीं


लखनऊ। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने विधानसभा में एक सवाल के में कहा कि परिषदीय स्कूलों में शिक्षक छात्र अनुपात के अनुसार शिक्षकों की संख्या पर्याप्त है। लिहाजा शिक्षकों की भर्ती का कोई प्रस्ताव या प्रक्रिया विचाराधीन नहीं है।

सपा विधायक अनिल प्रधान और अभव सिंह के सवाल के जवाब में बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने माना कि प्रदेश में अनुदेशक और शिक्षा मित्र भी विद्यालयों में शिक्षण कार्य करते हैं। अनुदेशक, शिक्षा मित्र और सहायक अध्यापकों की कुल संख्या 6,28,915 है। प्राथमिक विद्यालय में 30 छात्र पर एक शिक्षक और उच्च प्राथमिक विद्यालय में 35 छात्र पर एक शिक्षक का प्रावधान है। इस अनुपात के अनुसार प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों पर्याप्त शिक्षक हैं। बीते सात साल में सरकार ने 1,26,371 सहायक अध्यापकों की भर्ती की है। 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती म आरक्षण के मुद्दे पर संदीप सिंह ने कहा कि मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। उच्च न्यायालय के निर्णय के अनुसार कार्यवाही की जाएगी।


सपा विधायक स्वामी ओमवेश और अजय कुमार के सवाल के जवाब में संदीप सिंह ने कहा कि शिक्षा मित्रों के मानदेय और सुविधाएं बढ़ाने के लिए उच्च से न्यायालय के आदेश पर बेसिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। कमेटी की रिपोर्ट आने पर उस पर विचार किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं