Header Ads

पढ़ाते समय दिल का दौरा पड़ने से शिक्षक की मौत


कैसरगंज (बहराइच)। क्षेत्र के सरस्वती ज्ञान मंदिर स्कूल में मंगलवार दोपहर बच्चों को पढ़ाते समय एक शिक्षक की अचानक तबीयत बिगड़ गई। बेहोशी की हालत में उन्हें अन्य शिक्षक सीएचसी ले गए, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया.

क्षेत्र के विजयपुर निवासी बाबादीन (48) कैसरगंज स्थित सरस्वती ज्ञान मंदिर में वरिष्ठ शिक्षक थे। मंगलवार सुबह 11 बजे के करीब बच्चों को पढ़ाते समय बाबादीन के सीने में दर्द हुआ। इससे उनकी तबीयत बिगड़ गई। बाबादीन कुर्सी से लुढ़क गए। यह देखकर बच्चों में डर गए। उन्होंने अन्य शिक्षकों को बताया। बाबादीन को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैसरगंज पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

सूचना पर बाबादीन के परिजन बिलखते हुए सीएचसी पहुंचे। विद्यालय के प्रबंधक देवेश पाल ने बताया कि वरिष्ठ शिक्षक बाबादीन की अचानक तबीयत बिगड़ने पर उन्हें सीएचसी ले जाया गया, जहां चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। चिकित्सक के अनुसार दिल का दौरा पड़ने से बाबादीन की मौत हुई है।


अनियमित जीवनशैली बढ़ा रही खतरा

मेडिकल कॉलेज के फिजीशियन डॉ. अंशुमान सिंह ने बताया कि दिल का दौरा युवाओं को भी पड़ने के मामले सामने आ रहे हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। अनियमित जीवनशैली भी इसका कारण हो सकती है। अचानक रक्तचाप बढ़ने, मोटापा व कोलेस्ट्राल बढ़ने से भी दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है। घबराहट होने, सांस फूलने व कोई अन्य समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। खानपान संतुलित रखने के साथ धूम्रपान न करें।

कोई टिप्पणी नहीं