Header Ads

समय से पूरा करें लक्ष्य, जिले को बनाएं निपुण, डीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक


श्रावस्ती। निपुण विकास खंड बनाने के साथ ही जिले को भी निपुण बनाया जाए। निपुण भारत मिशन के तहत लक्ष्य को निर्धारित कर उसे समय से पूरा करें। बीएसए सहित सभी बीईओ व एआरपी नियमित विद्यालय का निरीक्षण करें। यह बातें मंगलवार को बेसिक शिक्षा विभाग से संचालित योजनाओं की समीक्षा के दौरान डीएम कृतिका शर्मा ने कहीं।

डीपीआरसी सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने बताया कि निपुण भारत मिशन के तहत शासन से लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसे समय से पूरा करें। सभी
विद्यार्थियों को निपुण विद्यार्थी, विद्यालय को निपुण विद्यालय तथा विकास खंडों को निपुण विकासखंड बनाने के साथ ही जिले को भी निपुण बनाया जाए। वर्तमान में कई विद्यालय खुले हैं ऐसे में बीएसए व सभी एआरपी विद्यालयों का निरंतर भ्रमण कर निपुण भारत अभियान के सभी मानकों को पूरा कराएं।

जिलाधिकारी ने शिक्षकों को निर्देश दिया कि सभी शिक्षक निपुण लक्ष्य एप पर लॉगिन करें। कक्षा एक से तीन के सभी बच्चों का निपुण लक्ष्य एप के माध्यम से आकलन कर निपुण तालिका में अंकित करें। विद्यालयों में एसएमसी व अभिभावक बैठकों का आयोजन करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि सभी अभिभावक बैठक में मौजूद रहें। ताकि उनसे बच्चों की उपस्थिति के संबंध में
चर्चा हो सके।

उन्होंने ईडब्ल्यूएस के माध्यम से ट्रैकिंग एवं रिस्पांस रणनीति लागू कर विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने, शिक्षकों को पंजिकाओं के डिजिटलाइजेशन के संबंध में प्रेरणा एप पर लॉगिन करने, एमडीएम पंजिका, छात्र उपस्थिति, शिक्षक उपस्थिति प्रतिदिन अपडेट करने का निर्देश दिया। बैठक में सीडीओ अनुभव सिंह, बीएसए अमिता सिंह सहित सभी बीईओ मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं