Header Ads

अंंतर जनपदीय स्थानांतरण में परिषदीय स्कूलों में घट गई शिक्षकों की संख्या

 कासगंज। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में हुए अंतरजनपदीय स्थानांतरण से परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की संख्या घट गई है। शिक्षकों की संख्या कम हो जाने से स्कूलों का गणित बिगड़ गया है। जिसका असर स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था पर पडे़गा।

जिले में 1263 परिषदीय स्कूल संचालित हैँ। ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में प्रधानाचार्य एवं सहायक अध्यापक के 4969 पद शासन से स्वीकृत हैं, लेकिन इतने शिक्षक स्कूलों में कभी तैनात रहे। शिक्षकों की कमी से स्कूलों में शिक्षण कार्य पर असर रहता है। एक शिक्षक पर कई कक्षाओं का भार रहता है। स्थानांतरण से पहले स्कूलों में 3610 शिक्षक तैनात रहे।




जिले में 1299 शिक्षकों की कमी चल रही थी। स्थानांतरण प्रक्रिया के तहत एक माह पहले 153 शिक्षक स्थानांतरित होकर अन्य जनपद चले गए। इनके स्थान पर 111 शिक्षक जिले में आए। 69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत तैनात हुए शिक्षकों के स्थानंतरण पर लगी रोक हट जाने के बाद जिले से 83 शिक्षक स्थानांतरित हो कर चले गए। इनके स्थान पर 11 शिक्षक जिले में आए हैं।जिससे जिले में शिक्षकों के आंकडे़ में और गिरावट आ गई। स्थानंतरण प्रक्रिया के बाद 114 शिक्षक जिले में कम हो गए हैं। जिले में पदों के सापेक्ष अब 1313 शिक्षकों की कमी हो गई है। स्थानांतरित होकर आने वाले शिक्षकों को अभी स्कूल भी आवंटित नहीं हुुए हैं। जिससे शिक्षण कार्य पर असर पड़ रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं