Header Ads

खामियां मिलने पर दो प्रधानाध्यापक निलंबित, बीएसए ने कई विद्यालयों का वेतन व मानदेय अगले आदेश तक रोका


जौनपुर। परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण व संचालित कार्यक्रमों की प्रगति जांच के लिए बृहस्पतिवार को बीएसए डॉ. गोरखनाथ पटेल ने महराजगंज ब्लॉक के पांच विद्यालयों का निरीक्षण किया। मध्याहन भोजन पंजिका ठीक नहीं मिलने और विद्यालय में खर्च किए धन का डिटेल उपलब्ध नहीं कराने पर दो विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को निलंबित कर दिया।

प्राथमिक विद्यालय सदरूद्दीनपुर में बसंतलाल यादव प्रभारी प्रधानाध्यापक हस्ताक्षर कर गायव मिले। अग्रिम आदेश तक उनका वेतन अवरूद्ध किया गया। प्राथमिक विद्यालय कोइरीपुर में निरीक्षण के दौरान शिक्षक अशोक कुमार सिंह प्रधानाध्यापक चिकित्सकीय अवकाश पर मिले। यहां 65 छात्रों के सापेक्ष सिर्फ 06 छात्र उपस्थित मिले। निरीक्षण के दौरान पता चला कि प्रधानाध्यापक अशोक कुमार सिंह पूर्व माध्यमिक विद्यालय

कोइरीपुर में एक कक्ष का निर्माण कराया था। जांच में भवन निर्माण में निर्धारित मानकों का अनुपालन नहीं किया गया है। ऐसे में उन्हें निलंबित कर आय-व्यय अभिलेख की स्व प्रमाणित छायाप्रति एवं स्पष्टीकरण देने को कहा। विद्यालय में कार्यरत समस्त शिक्षक, शिक्षा मित्र का वेतन व मानदेय अवरूद्ध कर दिया। उच्च प्राथमिक विद्यालय कोइरीपुर का निरीक्षण किया। विद्यालय की मध्यान्ह भोजन पंजिका में सूचनाएं अंकित नहीं की गई थीं। प्रधानाध्यापक राजेन्द्र कुमार सिंह को निलंबित एवं सहायक अध्यापक रमाकांत उपाध्याय का वेतन अग्रिम आदेश तक अवरूद्ध कर दिया।
कंपोजिट विद्यालय सराहपडरी के निरीक्षण के दौरान 239 छात्रों के सापेक्ष सिर्फ 154 छात्र उपस्थित पाए गए। 50 हजार के सापेक्ष संपूर्ण धनराशि का व्यय प्रधानाध्यापक द्वारा किया गया है। परंतु आय-व्यय के उपभोग के संबंध में पंजिका प्रस्तुत नहीं की गई। प्रभारी प्रधानाध्यापक का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं