Header Ads

बेसिक शिक्षा : परस्पर तबादला प्रक्रिया शुरू, पांच साल से अवशेष कम सेवा अवधि वाले शिक्षक नहीं कर सकेंगे आवेदन


लखनऊ। प्रदेश के बेसिक के विद्यालयों में जिले के अंदर परस्पर तबादले की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई। विभाग की ओर से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन का पोर्टल शुरू कर दिया। साथ ही इसके लिए विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। इसमें जिन शिक्षकों की अवशेष सेवा अवधि पांच साल से कम है, वे आवेदन के लिए योग्य नहीं होंगे। इसकी गिनती छह जून 2023 से की जाएगी।
पारस्परिक तबादले की प्रक्रिया पूरी करने के लिए हर जिले में डायट प्राचार्य की अध्यक्षता वाली कमेटी होगी। इसमें डीआईओएस, बीएसए व वित्त एवं लेखाधिकारी शामिल होंगे।

परस्पर तबादले प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय, सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय, सहायक अध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय व प्रधानाध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय का उसी पद के शिक्षक के ही बीच होंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि तबादले के इच्छुक शिक्षक मानव संपदा की आईडी व पोर्टल पर दर्ज मोबाइल नंबर से आवेदन करेंगे। आवश्यक सूचना भरने के बाद शिक्षक के मोबाइल पर ओटीपी जाएगा, जिसे निर्धारित स्थान पर भरने के बाद ही लॉगिन होगा.

रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की गड़बड़ी के लिए शिक्षक जिम्मेदार होंगे। वहीं शिक्षक जिसके साथ पारस्परिक तबादले के आवेदन करेंगे, उनका रजिस्ट्रेशन नंबर डालेंगे तो संबंधित के पास ओटीपी जाएगा।

उनके ओटीपी साझा करने पर और निर्धारित स्थान पर भरने के बाद तबादला मान्य होगा। किसी तरह के फर्जी अभिलेख पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी। वहीं उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि प्रक्रिया शुरू होने से काफी शिक्षकों को अपने घर के पास आने की राह आसान होगी। उन्होंने कहा कि आवेदन के लिए पांच वर्ष की बाध्यता समाप्त करनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं