Header Ads

पहला अनुपूरक बजट लाने की तैयारी में प्रदेश सरकार


आमचुनाव 2024 से पूर्व प्रदेश सरकार बड़ी परियोजनाओं को पूरा कर लेना चाहती है। इन महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के कामों को गति देने के लिए सरकार जुलाई से सितंबर के बीच 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट लाएगी। सरकार लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 के अवशेष संकल्पों को पूरा कर जनता के बीच एक बड़ा संदेश देने की कोशिश करेगी।

आमचुनाव की तैयारियों की झलक दिख सकती है अनुपूरक में प्रदेश की सत्ता पर काबिज भाजपा के साथ ही सभी दल कमोवेश आमचुनाव 2024 की तैयारियों में जुटे हुए हैं। भाजपा अनेकों कार्यक्रमों के माध्यम से जनता के बीच लगातार जा रही है। जनता को केंद्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियां बताई जा रही हैं। इसी क्रम में अनुपूरक बजट को भी चुनावी तैयारियों से ही जोड़कर देखा जा रहा है। अभी इसको लेकर कोई खास दिशा निर्देश नहीं जारी किए गए हैं, लेकिन तैयारियां चल रही हैं।

प्रदेश सरकार का चालू वित्तीय वर्ष का यह पहला अनुपूरक बजट सीधे तौर पर आम लोगों को प्रभावित करता हुआ नजर आ सकता है। ऐसे में उन मदों में धनावंटन किया जाएगा जिसका लाभ चुनाव से पहले पहले आम जनता को मिले या दिखने लगे।

संकल्प पत्र के बचे हुए संकल्पों को पूरा कर सकती है सरकार रोड नेटवर्क, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर खासकर मेडिकल कालेजों का निर्माण, कुंभ की तैयारियों को प्रमुखता से शामिल किए जाने की चर्चाएं हैं।

इसके अलावा प्रदेश सरकार 2022 विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी द्वारा जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र के अवशेष संकल्पों को भी पूरा करने का प्राविधान अनुपूरक में कर सकती है। अयोध्या में रामलला के मंदिर के लोकार्पण कार्यक्रम को देखते हुए जनवरी से पहले अयोध्या में चल रही परियोजनाओं को पूरा करने के लिए भी अतिरिक्त बजट दिया जा सकता है। इंटरनेशनल ट्रेड शो के लिए एमएमएमई विभाग बड़ी रकम का इंतजाम अनुपूरक बजट के जरिए कराएगा। यह शो सितंबर में ग्रेटर नोएडा में होने जा रहा है।


ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी के लिए भी योगी सरकार पर्याप्त रकम का इंतजाम करेगी। कुछ इकाईयां वाणिज्यिक उत्पादन के लिए तैयार हैं। उन्हें प्रोत्साहन राशि देने के लिए भी बजटीय व्यवस्था की जा रही है। सरकार की मंशा है कि जनता से जुड़ी परियोजनाओं के लिए धन का इंतजाम हो जाए ताकि उन्हें वक्त रहते पूरा कर लिया जाए। इन्हीं उपलब्धियों के बूते भाजपा सरकार जनता के बीच जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं