Header Ads

समस्त बेसिक शिक्षा अधिकारी ध्यान दें: निरीक्षण में अनुपस्थित पर कार्यवाही के सम्बन्ध में



*समस्त बेसिक शिक्षा अधिकारी ध्यान दें*-
दिसंबर 2022 से मार्च 2023 के मध्य अनधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए गए लगभग *23933* शिक्षकों के विरुद्ध कार्यवाई का विवरण मात्र *10417* का ही अपलोड किया गया है जबकि स्पष्ट निर्देशों के बावजूद *13516* शिक्षकोंके विरुद्ध कार्रवाई का विवरण अपलोड नही किया गया है।
साथ ही पाया गया है कि *33* खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा *136* स्कूलों का कई बार निरीक्षण किया गया और इन विद्यालयों में एक भी शिक्षक का अनुपस्थित नहीं पाया जाना वास्तविकता से परे प्रतीत होता है।
इसी प्रकार *विभागीय अधिकारियों* द्वारा विगत 4 माह में *3801* स्कूलों का दौरा किया गया जिसमें एक भी शिक्षक अनुपस्थित नहीं पाया गया तथा BEO व DCs द्वारा *5762* स्कूलों का नियमो के विरुद्ध 4 से 8 बार एक ही स्कूल का निरीक्षण किया गया जिसके फलस्वरूप विद्यालयों का निरीक्षण नहीं हो पाया।

अतः *जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी* यह सुनिश्चित करें कि निरीक्षणकर्ताअधिकारी द्वारा पृथक पृथक स्कूल का भ्रमण किया जाएगा और शत-प्रतिशत विद्यालयो के निरीक्षण के लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित की जाए।
जनपद- *औरैया बाराबंकी जालौन कानपुर देहात ललितपुर महाराजगंज मथुरा तथा संत कबीर नगर* में निरीक्षण के दौरान 200 से अधिक अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों के विरुद्ध अभीतक किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं किया जाना अत्यंत खेद जनक है इस संबंध में संबंधित BSAs 07 दिवस के अंदर अपना लिखित स्पष्टीकरण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।
निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए समस्त शिक्षकों के विरुद्ध *कार्रवाई का विवरण* तत्काल पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें अन्यथा संबंधित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी के वेतन रोके जाने की कार्रवाई के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं