Header Ads

करंट अफेयर्स से अधिकतर सवाल, पैटर्न भी बदला: अभ्यर्थी बोले, गणित और रीजनिंग सामान्य स्तर की ही रही


संघ लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को आयोजित आईएएस 2023 प्री परीक्षा में करंट अफेयर्स से ज्यादा सवाल पूछे गए। ज्यादातर सवाल ऐसे रहे जो बीते कुछ वर्षों से चर्चा में रहे हैं और अखबरों की सुर्खियों में छाए रहे। इस बार पर्यावरण, अर्थशास्त्रत्त् और राजव्यवस्था से पूछे गए सवालों की संख्या अधिक थी। पैटर्न भी बदला हुआ था। अनुभवी अभ्यर्थियों के लिए यह मॉडरेट हो सकता है और नए अभ्यर्थियों के लिए थोड़ा कठिन है।

एक्सपर्ट नीरज सिंह के अनुसार यूपीएससी पुराने पैटर्न की ओर लौटता नजर आ रहा है। देखने में एक लाइन के सवाल आसान लग सकते हैं, लेकिन कथन और विचार से जुड़े प्रश्नों ने अभ्यर्थियों की साल भर की तैयारी को परख लिया। जिस अभ्यर्थी ने साल भर नियमित रूप से अखबार पढ़ा, उससे नोट्स तैयार किए और टेस्ट बुक से तैयारी की, उसका पेपर दूसरों से बेहतर हुआ होगा। द्वितीय पाली में सीसैट के पेपर में पैराग्राफ दोनों प्रकार के थे, कुछ छोटे तथा कुछ बड़े, जो सामान्यत समय अधिक ले लेते हैं। गणित और रीजनिंग सामान्य स्तर की ही रही हालांकि अभ्यास और टाइम मैनेजमेंट के बिना सीसैट का पेपर हमेशा अप्रत्याशित बना रहता है। परीक्षा में पर्यावरण पारिस्थितिकी से 20, टेक्क्नोजी से 13 सवाल पूछे गए, लेकिन ये सभी सवाल समसामयिक घटनाक्रमों से जुड़े हुए थे और ये घटनाक्रम लगातार चर्चा में रहे। सीधे करेंट अफेयर्स से केवल छह से सात सवाल ही पूछे गए। इसके अलावा इंटरनेशनल रिलेशन से सात सवाल पूछे गए।

जिले में 54 फीसदी अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 2023 जिले के 102 केंद्रों पर परीक्षा दो पालियों में हई। परीक्षा में शामिल होने के लिए 44058 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। प्रथम पाली में 54.41 फीसदी यानी 23970 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। वहीं, दूसरी पाली में 53.77 फीसदी यानी 20370 अभ्यर्थी शामिल रहे। परीक्षा दो पालियों में सुबह 930 से 1130 बजे तक और दोपहर 230 से शाम 430 बजे तक आयोजित की गई। शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा आयोजित करने के लिए छह जोन और 33 सेंक्टरों में बांटा गया था।


दिव्यांग को गोद में उठा कक्ष तक पहुंचाया
पुलिस का मानवीय चेहरा रविवार को सामने आया। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कटरा प्रयागराज में आईएएस-2023 प्री परीक्षा के दौरान एक दिव्यांग परीक्षार्थी को वहीं ड्यूटी पर तैनात कर्नलगंज थाने के दरोगा जय राम सरोज ने गोद में उठाकर परीक्षा कक्ष तक पहुंचाया। सोशल मीडिया पर फोटो पर वायरल होने पर लोगों ने उनकी सराहना कर रहे हैं।

कुछ प्रमुख प्रश्न
● जननी सुरक्षा योजना के संबंध में निम्म लिखित कथनों पर विचार कीजिए।

● माइक्रो सेटेलाइट डीएनए निम्नलिखत में से किस एक मामले का प्रयोग किया जाता है।

● निम्नलिखित देशों में से किस एक के पास अपनी उपग्रह प्रणाली है।

● हरित हाइड्रोजन के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए।

● निम्नलिखित में कौन सा एक संगम कविता में यथावर्णित वटकिरूतल के प्रथम को स्पष्ट करता है।

बोले अभ्यर्थी - संतुलित रहा पेपर

आंबेडकरनगर के हिमांशु ने बताया कि वह पहली बार आईएएस की परीक्षा में शामिल हुए। पेपर संतुलित रहा। वहीं, जौनपुर के कृष्णा यादव दूसरी बार परीक्षा में शामिल हुए। पहली बार की अपेक्षा प्रश्न कठिन रहे। फुलपुर के विवेक कुमार ने बताया कि प्रश्न ऐसे पूछे गए थे कि अभ्यर्थी तुक्कामार कर प्रश्न हल नहीं कर सकते हैं। कानपुर के पार्थ सारथी ने कहा कि इतिहास से नगन्य प्रश्न रहे।

कोई टिप्पणी नहीं