Header Ads

बोर्ड exam में जनपद के 8107 शिक्षक रहेंगे कक्ष निरीक्षक, 11 सचल दल


गाजीपुर, जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2023 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने वाली है। इसको निष्पक्ष, पारदर्शी और नकलविहीन संपन्न कराने को लेकर शासन गंभीर है। परीक्षा की शुचिता भंग करने वालों और नकल करने-कराने वालों की खैर नहीं है। उनके खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई करने के साथ ही घर पर बुलडोजर चलाने की भी कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा को पारदर्शी और बेहतर ढंग से कराने के लिए पूरे जिले को दस जोन और 35 सेक्टर में विभाजित किया गया है।
शहर के राजकीय सिटी इंटर कालेज में मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में जिला विद्यालय निरीक्षक अशोकनाथ तिवारी ने बताया कि केंद्रवार कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति कर सूची जारी कर दी गई है। परीक्षा में माध्यमिक विद्यालयों के 4575 शिक्षकों को कक्ष निरीक्षक बनाया गया है। जबकि प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 3532 शिक्षकों को कक्ष निरीक्षक की जिम्मेदारी सौंपी गई है।


इस तरह परीक्षा में कुल 8107 शिक्षक कक्ष निरीक्षक की भूमिका निभाएंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। इसकेे अलावा 11 सचल दल गठित किए गए हैं जो परीक्षा को निष्पक्ष, पारदर्शी और नकलविहीन कराने में पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे। कक्ष निरीक्षकों का परिचय पत्र निर्धारित प्रारूप पर प्रधानाचार्य की तरफ से प्रमाणित और डीआईओएस की ओर से जारी किया जाएगा।
प्रत्येक कमरे में दो कक्ष निरीक्षक लगेंगे। पांच कक्षों के बीच एक अवमोचक की व्यवस्था होगी। पाल्य एवं संबंधी जिस केंद्र पर परीक्षा दे रहे होंगे, उस पर संबंधित कक्ष निरीक्षक नहीं लगाए जाएंगे। जिन केंद्रों पर बालिका परीक्षार्थी होगी, वहां पर महिला कक्ष निरीक्षक अनिवार्य रूप से लगाई जाएंगी। प्रत्येक कमरे में 40 परीक्षार्थी पर दो कक्ष निरीक्षक होंगे। जबकि 41 से 60 परीक्षार्थी पर तीन कक्ष निरीक्षक नियुक्त होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं