Header Ads

दो शिक्षिकाओं में मारपीट के विवाद पर बीएसए ने दिया अंतिम नोटिस


ललितपुर। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय तालबेहट में पदस्थ दो महिला शिक्षिकाओं के बीच हुए मारपीट और केस दर्ज होने के मामले को बेसिक शिक्षा अधिकारी ने गंभीरता से लिया है। बीएसए ने दोनों शिक्षिकाओं को अंतिम नोटिस जारी करते हुए कड़ी चेतावनी दी है।



ब्लॉक तालबेहट के ग्राम तरगुवां में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 19 जनवरी को विद्यालय की दो शिक्षिकाओं के बीच मारपीट हो गई थी। मामला पुलिस व एफआईआर तक पहुंचा था। इस मामले की जांच जांच बेसिक शिक्षा अधिकारी रामप्रवेश ने खंड शिक्षा अधिकारी तालबेहट को सौंपते हुए रिपोर्ट मांगी। 23 जनवरी को खंड शिक्षा अधिकारी ने अपनी जांच रिपोर्ट दी। जिसमें पूर्णकालिक शिक्षिका एकता पाराशर व अंशकालिक शिक्षिका नीता सिंह के बीच हुए विवाद से विद्यालय और विभाग की छवि धूमिल होने व अनुशासनहीनता की श्रेणी में बताया। इस पर 30 जनवरी को नोटिस दिया और 31 जनवरी को मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया। 31 जनवरी को हुई सुनवाई में दोनों शिक्षिओं के दिए गए स्पष्टीकरण और बयान को संतोषजनक नहीं माना गया। इस प्रकार से दोनों शिक्षिकाओं एकता पाराशर और नीता सिंह के विरुद्घ कार्रवाई का निर्देश दिया गया। इस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दोनों शिक्षिकाओं को अंतिम नोटिस देकर कार्य व्यवहार में सुधार करने की कठोर चेतावनी दी। इसके साथ भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति पाए जाने पर संविदा सेवा समाप्त करते हुए एफआईआर दर्ज कराने की चेतावनी नोटिस के माध्यम से दी।


यह था मामला
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में तैनात पूर्णकालिक शिक्षिका एकता पाराशर और अंशकालिक शिक्षिका नीता सिंह के बीच 19 जनवरी की दोपहर शिक्षण कार्य के समय विद्यालयों की छात्राओं के बीच ही जमकर लात घूंसे चल गए थे। विद्यालय के अन्य स्टाफ ने किसी प्रकार दोनों पक्षों के मध्य बीच बचाव कराकर मामला शांत कराया था। इसके बाद पूर्णकालिक शिक्षिका एकता पराशर की शिकायत पर पुलिस ने नीता सिंह, प्रियंका चौधरी व विनीता राजपूत के विरुद्घ प्राथमिकी दर्ज की थी। वहीं अंशकालिक शिक्षिका नीता सिंह की तहरीर पर पुलिस ने एकता सिंह व ममता सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली थी।
तरगुवां स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में शिक्षिकाओं के बीच हुए विवाद और मारपीट व एफआईआर होने के मामले में पूर्ण कालिक शिक्षिका एकता पाराशर व अंशकालिक शिक्षिका नीता सिंह को अंतिम नोटिस देते हुए कठोर चेतावनी दी गई है। इसके साथ भविष्य में इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति होने पर सेवा समाप्त व एफआईआर दर्ज करने की चेतावनी दी गई है। - रामप्रवेश, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ललितपुर

कोई टिप्पणी नहीं