Header Ads

नकल माफिया के कॉलेज को बना दिया परीक्षा केंद्र, उठे सवाल


प्रयागराज जिले का हाल देखिए। कुख्यात नकल माफिया केएल पटेल के बहरिया स्थित कॉलेज को ही परीक्षा केंद्र बना दिया गया। वह भी तब जब इस कॉलेज को अपराध से अर्जित संपत्ति के तौर पर चिह्नित करते हुए कुर्की की कार्रवाई के लिए डीएम के पास रिपोर्ट भी भेजी जा चुकी है। पुलिस जहां सूचित करने का दावा कर रही है, वहीं राज्य विश्वविद्यालय प्रशासन कोई जानकारी न मिलने की बात कर रहा है।

बहरिया के कप्सा निवासी केएल पटेल कुख्यात नकल माफिया है। 69 हजार परिषदीय शिक्षक भर्ती के अलावा उसने रेलवे समेत कई बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में सेंधमारी की। उस पर गैंगस्टर की भी कार्रवाई हुई है, जिनमें उसकी अपराध से अर्जित संपत्तियों पर कार्रवाई की जा रही है।

इसी क्रम में सोरांव में दर्ज गैंगस्टर के मुकदमे की विवेचना कर रहे मऊआइमा इंस्पेक्टर सुरेश सिंह ने करीब 1.5 महीने पहले उसकी दो संपत्तियों को चिह्नित किया। इनमें से एक बहरिया के मुबारकपुर स्थित चंद्रकली महाविद्यालय है जबकि दूसरा होलागढ़ स्थित नंदलाल सिंह कॉलेज है। दोनों कॉलेजों को गैंगस्टर एक्ट की धारा 14(1) के तहत कुर्क किए जाने की अनुमति के लिए डीएम के पास रिपोर्ट भेजी जा चुकी है।

उधर पता चला है कि कुर्की की कार्रवाई के लिए चिह्नित चंद्रकली महाविद्यालय को राज्य विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा केंद्र बनाया गया है। साथ ही यहां परीक्षाएं भी हो रही हैं। इसे लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इस बारे में मऊआइमा इंस्पेक्टर सुरेश सिंह ने बताया कि कॉलेज को डिबार करने के लिए राज्य विवि को रिपोर्ट भेजकर सूचना दे दी गई है। उधर, राज्य विश्वविद्यालय की ओर से ऐसी कोई रिपोर्ट मिलने से इंकार किया गया।
दोनों कॉलेजों को कुर्क करने के लिए रिपोर्ट भेजकर अनुमति मांगी गई है। चंद्रकली महाविद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाए जाने की जानकारी मिलने पर राज्य विवि को रिपोर्ट भेजकर सूचित किया गया है। - चिराग जैन, एसीपी मऊआइमा

चंद्रकली महाविद्यालय का परीक्षा केंद्र निरस्त करने या मान्यता समाप्त करने संबंधी कोई आधिकारिक रिपोर्ट अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। इससे पहले दो कॉलेजों के बारे रिपोर्ट मिली थी, जिस पर कार्रवाई की जा चुकी है। वहां के परीक्षार्थियों को दूसरे केंद्रों पर शिफ्ट कराया जा चुका है। - प्रो. अखिलेश कुमार सिंह, कुलपति, प्रो. राजेंद्र सिंह रज्जू भइया राज्य विवि

नकल माफिया समेत 20 पर लगा है गैंगस्टर

अंतरराज्यीय नकल माफिया केएल पटेल समेत 20 लाेगों पर 2020 में गैंगस्टर की कार्रवाई की गई थी। सोरांव थाने में दर्ज इस मुकदमे में 69 हजार शिक्षक भर्ती में धांधली करने वाले उसके सभी सहयोगी भी नामजद हैं। उधर गैंगस्टर के एक अन्य मामले में केएल पटेल के मम्फोर्डगंज स्थित करोड़ों के मकान को पिछले दिनों कुर्क किया जा चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं