Header Ads

बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षक ड्यूटी में लापरवाही पर नपेंगे बेसिक शिक्षक

देवरिया, कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों की खैर नहीं है। शिक्षक अगर ड्यूटी से अनुपस्थित रहे तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बीएसए ने इस बावत शनिवार को पत्र जारी कर शिक्षकों को ड्यूटी में मुस्तैद रहने को कहा है। बीएसए के इस पत्र से बीईओ व शिक्षकों में हड़कंप है।


यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों की कमी बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षकों की ड्यूटी लगाकर पूरी की जाती है। 27 फरवरी हाईस्कूल विज्ञान व इंटर जीव विज्ञान की परीक्षा है। एक मार्च को हाईस्कूल अंग्रेजी, इंटर भौतिक विज्ञान व अर्थशास्त्र और तीन मार्च को हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान इंटर संस्कृत व कृषि गणित, कृषि रसायन व चार मार्च को इंटर रसायन विज्ञान आदि विषयों की परीक्षा है। इन विषयों में लगभग सभी केंद्रों पर परीक्षा होती है। परीक्षार्थियों की संख्या भी अधिक होती है। इसको ध्यान में रखते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिश्चंद्रनाथ ने परीक्षा ड्यूटी में लगाए गए बेसिक के सभी शिक्षकों को हर हाल में परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी पर पहुंचने को कहा है। बीएसए ने यह पत्र जिलाधिकारी के विशेष निर्देश पर जारी किया है। खंड शिक्षा अधिकारियों को संबोधित इस पत्र से शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है। परीक्षा विद्यालय से रीलिव होकर परीक्षा ड्यूटी से गायब रहने वाले शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है।
..
यूपी बोर्ड परीक्षा में 9655 अनुपस्थित

यूपी बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत 71361 परीक्षार्थियों में से 61706 ने परीक्षा दी। 9655 अनुपस्थित रहे। इसमें सुबह की पाली में हाईस्कूल चित्रकला व रंजन कला की परीक्षा में 68618 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें से 59373 ने परीक्षा दी। 9245 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं इंटर में विविध विषयों में कुल 348 परीक्षार्थियों में से 307 ने परीक्षा दी। 41 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। शाम की पाली में इंटर मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र व तर्कशास्त्र की परीक्षा में कुल 2395 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें से 2026 ने परीक्षा दी। 369 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा में जिला विद्यालय निरीक्षक ने पांच केंद्रों का निरीक्षण किया।

डीआईओएस ने10 परीक्षा केंद्रों का किया निरीक्षण

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. विनोद कुमार राय ने शनिवार को जिले के 10 परीक्षा केंद्रों का देर शाम निरीक्षण कर स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था देखी। इसमें जनता इंका रामपुर कारखाना, सरदार पटेल इंका सिरसिया नंबर-1, राधेकृष्ण इंका बरवां सेमरा, एमएच इंका मदरापाली, नरेंद्र विमल इंका तरकुलवा, नेशनल इंका चोरखरी, अजोरा देवी इंका खरोह, रामअधार इंका भटौली खुर्, सीएम इंका बेलकुंडा, रामप्रकाश इंका रुद्रपुर शामिल हैं। केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था संतोषजनक मिली।

कोई टिप्पणी नहीं