Header Ads

एसटीएफ की रडार पर बेसिक शिक्षा के पांच शिक्षक


बुलंदशहर। बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी शैक्षिक प्रमाण पत्रों पर नौकरी कर रहे शिक्षकों का लगातार खुलासा हो रहा है। एक शिक्षिका के प्रमाण पत्र संदिग्ध निकलने के बाद अब जिले के पांच शिक्षक और एसटीएफ की रडार पर आ गए हैं। एसटीएफ ने पांचों शिक्षकों के प्रमाण पत्रों का ब्योरा विभाग से प्राप्त कर लिया है। यह शिक्षक सिकंदराबाद, पहासू और लखावटी ब्लॉक के बताए जा रहे हैं। इनमें एक शिक्षिका की मृत्यु होना बताया गया। उसके प्रमाण पत्र भी संदिग्ध पाए गए हैं।



विभागीय अधिकारियों ने बताया कि एसटीएफ जल्द ही उक्त शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की रिपोर्ट देगा। प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में वर्ष 2010 के बाद से नियुक्त हुए शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच चल रही है और काफी शिक्षक पकड़े जा चुके हैं। जिले में पांच शिक्षक ऐसे बताए जा रहे हैं जिनके प्रमाण पत्र संदिग्ध हैं तो इनकी जांच एसटीएफ ने शुरू की है। बीएसए ने बताया कि एसटीएफ की रिपोर्ट आने के बाद उक्त शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


अमिता शुक्ला के प्रमाण पत्र अलग-अलग जगह के
गुलावठी ब्लॉक के बराल की मढ़ैय्या में तैनात एक शिक्षिका अमिता शुक्ला के प्रमाण पत्र भी एसटीएफ ने संदिग्ध बताए हैं। बीएसए ने उक्त शिक्षिका का वेतन रोक दिया है। शिक्षिका के शैक्षणिक प्रमाण पत्र वाराणसी, प्रयागराज, फतेहपुर और बुलंदशहर के हैं। बताया जा रहा है कि इस शिक्षिका के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। अफसरों को आशंका है कि उक्त शिक्षिका के बीएड के प्रमाणपत्रों में गड़बड़ी है।
एसटीएफ के मांगे जाने पर पांच शिक्षकों के शैक्षणिक दस्तावेज भेजे गए हैं। एसटीएफ ने इनका रिकॉर्ड मांगा है, प्रमाण पत्र संदिग्ध बताए जा रहे हैं। एसटीएफ की रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। अमिता शुक्ला के मामले में जांच अभी जारी है। - बीके शर्मा, बेसिक शिक्षा अधिकारी।

कोई टिप्पणी नहीं