Header Ads

परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की कमी से पढ़ाई बाधित

पडरौना नगर में संचालित आठ प्राथमिक और दो उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है। इससे विद्यालय में नामांकित विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। नगर के तीन स्कूल ऐसे हैं, जहां कोई शिक्षक ही तैनात नहीं हैं, वहां दूसरे विद्यालय में तैनात शिक्षकों को अतिरिक्त प्रभार देकर किसी तरह पढ़ाई कराई जा रही है।




कायाकल्प योजना के तहत 18 पैरामीटर पर निर्माण कार्य करवाकर सरकार विद्यालयों में आधुनिक संसाधन जुटाकर कान्वेंट स्कूलों को मात देने के प्रयास में लगी है। लेकिन पड़रौना नगर में संचालित आठ प्राथमिक और दो उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों का अभाव है। हालत यह है कि नौका टोला में संचालित प्राथमिक विद्यालय व प्राथमिक विद्यालय कन्नौजिया वार्ड पूर्वी में केवल एक एक शिक्षामित्र और प्राथमिक विद्यालय साहगंज व राजभवन मार्ग पर स्थित प्राथमिक विद्यालय में एक हेडमास्टर तैनात हैं।

इसी तरह कन्नोजिया बार्ड पश्चिमी स्थित कन्या प्राथमिक विद्यालय में एक हेडमास्टर और एक शिक्षामित्र तैनात है, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालय साहबगंज में एक सहायक अध्यापक व एक शिक्षामित्र और उच्च प्राथमिक विद्यालय मेन में एक हेडमास्टर और तीन अनुदेशकों के भरोसे विद्यार्थियों की पढ़ाई चल रही है। यही नहीं नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मेन बाजार और प्राथमिक विद्यालय कन्नौजिया वार्ड पश्चिमी में कोई शिक्षक तैनात नहीं है। यहां ग्रामीण क्षेत्र के एक-एक शिक्षामित्र को बुलाकर पढ़ाई कराई जा रही है। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय छावनी में भी कोई शिक्षक तैनात नहीं है, इसके चलते कन्नौजिया पूर्वी के हेडमास्टर को प्रभार देकर पढ़ाई कराई जा रही है। नगर क्षेत्र के इन विद्यालयों में करीब 1300 छात्र-छात्राओं का नामांकन है। लेकिन स्कूल में पर्याप्त शिक्षक नहीं होने से यहां नामांकित छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

कोई टिप्पणी नहीं