Header Ads

तबादले के लिए 'डाटा सही है' शिक्षकों को देना होगा शपथ पत्र

गाजीपुर। जनपद के परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों का लंबे समय से अंतर्जनपदीय स्थानांतरण का इंतजार अब खत्म होता दिख रहा है।

क्योंकि शासन की और से तबादला नीति भी जारी कर दी गई है। उधर, विभागीय अधिकारियों की मानें तो तबादले की सूची को मानव संपदा पर आनलाइन अपलोड करने का काम लगभग पूरा किया जा चुका है। जिले में 2269 परिषदीय विद्यालयों में लगभग दस हजार शिक्षक कार्यरत हैं।





स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों का अनुपात नियमों के मुताबिक नहीं है। इसीलिए इसे ठीक करने के लिए विभाग की भी तबादले का इंतजार है। शैक्षिक सत्र 2022-23 में शिक्षकों के स्थानांतरण च समायोजन की नीति शासन ने जारी कर दी है।




इसे देखते हुए ही मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों से संबंधित समस्त विवरण को समय रहते पूरा करना था। हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि तबादले के इच्छुक समस्त शिक्षकों का विवरण मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है।



नई व्यवस्था के तहत शिक्षकों को पोर्टल पर नियुक्ति की तिथि पैन, आधार नंबर वैवाहिक स्थिति स्कूल में तैनाती की अवधि अंकपत्र, असाध्य या गंभीर रूप से ग्रसित होने पर चिकित्सा प्रमाण पत्र के साथ ही अन्य कई सूचना पोर्टल पर अपडेट किया जाना है।


इसके लिए जिला स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी को सभी शिक्षकों का डाटा सही कराना होगा। अधिकारियों का कहना है कि 26 अगस्त की सुबह 10 बजे नोडल अधिकारी को लखनऊ में मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण कार्यालय पहुंचकर डाटा शुद्ध होने का शपथ पत्र देना होगा। वहीं यह भी कहा गया है कि डाटा गलत मिलने पर शिक्षकों के स्थानांतरण में रुकावट आ सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं