Header Ads

जनपदीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन, बच्चों की कला देखकर मंत्रमुग्ध हुए बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह


वाराणसी के संत अतुलानंद कॉन्वेंट स्कूल कोइराजपुर में शुक्रवार को ग्राम प्रधान/स्थानीय प्राधिकारी के सदस्यों का उन्मुखीकरण की कार्यशाला तथा जनपदीय विज्ञान प्रदर्शनी आयोजन हुआ। इस संगोष्टी में चार विकास क्षेत्रों हरहुआ,पिंडरा,आराजीलाइन,बड़ागांव के समस्त ग्राम प्रधान तथा प्रधानाध्यापक सम्मिलित हुए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संदीप सिंह बेसिक शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे।

राज्य परियोजना के सदस्य माधव जी तिवारी ने DBT के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि यह एक पारदर्शी प्रकिया है। राज्य परियोजना के सदस्य श्याम किशोर ने वाराणसी के कायाकल्प के कार्यो की प्रशंसा की तथा कायाकल्प के कार्यो की प्रगति से अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश को उज्ज्वल तथा निपुण बनाने की जिम्मेदारी हम सबकी है। बच्चे कच्ची मिट्टी के समान है उनको प्रेरित करने की आवश्यकता है,उनके रुचियों के अनुरूप उनके चुनिंदा क्षेत्रों में विकसित करने की आवश्यकता है। शिक्षा में डिजिटल तथा तकनीक को बढ़ावा देने की जरूरत है।ग्राम प्रधानों का आवाहन करते हुए कहा कि यदि ग्राम प्रधान सक्रिय होंगे तो वह क्षेत्र तथा जिला अग्रणी होगा।निपुण भारत के लक्ष्यों में भाषा तथा गणित के दक्षताओं को प्राप्त करने के लिए उन्होंने योजनावद्ध तरीके से कार्य करने का सुझाव दिया।उन्होंने सभी अध्यापकों ग्राम प्रधान अभिभावक तथा जनसमुदाय का निपुण भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवाहन किया।

इस अवसर पर बेसिक शिक्षा में चल रही विभिन्न योजनाओं का वीडियो और पावर पॉइंट के माध्यम से विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुतिकरण किया गया।इसके पूर्व माननीय मंत्री ने विज्ञान प्रर्दशनी का उदघाटन किया ।जिला बेसिक अधिकारी डॉ अरविंद कुमार पाठक ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय चक्का विकास शर्मा के बच्चियों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय पयागपुर आरा जिला के बच्चों ने पपेट शो दिखाकर सभी को मंत्र मुक्त कर दिया।


कार्यक्रम का संयोजन तथा धन्यवाद ज्ञापन खंड शिक्षा अधिकारी हरहुआ अमित कुमार दुबे ने किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक चेतनारायण सिंह,रचना परिषद के सचिव राहुल सिंह,समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी,जिला समन्वयक,एस आर जी,विभिन्न विकास खंडों के अध्यापक, ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं