Header Ads

सुरक्षा के लिए 232 स्कूलों में रखे जाने थे गार्ड, एक में भी तैनात नहीं


नई दिल्ली। पूर्वी निगम के भजनपुरा स्कूल में कुछ दिनों पहले दो बच्चियों से यौन उत्पीड़न की घटना के बाद निगम स्कूलों में सुरक्षा गार्ड रखे जाने की योजना की कलई खुल गई है। शिक्षा विभाग ने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सुरक्षा के लिए 232 स्कूलों में सुरक्षा गार्ड रखने की योजना तैयार की थी, लेकिन हकीकत में एक भी स्कूल में सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं किए गए।


इस संबंध में शिक्षा विभाग से लेकर शिक्षा समिति के चेयरमैन कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। बता दें कि बीते साल पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने शाहदरा दक्षिण और शाहदरा उत्तरी जोन के 352 स्कूलों में छात्र तथा छात्राओं की सुरक्षा के लिए गार्ड की रखने की योजना तैयार की थी। इस योजना के तहत 232 स्कूलों में गार्ड रूम बना कर तैयार किए गए।

इंजीनियरिंग विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि एक- एक गार्ड रूम को तैयार करने में करीब दो-दो लाख रुपये का खर्च आया और करीब पौने पांच करोड़ रुपये की लागत से गार्ड रूम बन कर तैयार हुए। लेकिन, जिन स्कूलों में गार्ड रूम तैयार किए गए उनमें आज तक सुरक्षा गार्ड की तैनाती नहीं की गई।

सीमापुरी की निगम पार्षद इंदिरा का कहना है कि उनके वार्ड दिलशाद गार्डन और पुरानी सीमापुरी में नगर निगम के तीन स्कूल हैं। तीनों स्कूलों में गार्ड रूम तो बने हुए हैं, लेकिन आज तक सुरक्षा गार्ड मुहैया नहीं हो सके। भजनपुरा के जिस स्कूल में बच्चियों के साथ यौन उत्पीडन की घटना सामने आई थी वहां भी आज तक सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं कराया गया है।


कोई टिप्पणी नहीं