Header Ads

बच्चों के आकलन से शिक्षा में बदलाव का नेतृत्व करेंगे शिक्षक: DM विजय किरन आनंद

गोरखपुर : सरल एप से कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के अधिगम स्तर के आकलन की प्रक्रिया स्कूलों को अपग्रेड करेगी। विद्यालयों को दिया जाने वाला शैक्षिक सहयोग बढ़ेगा। यह एक अभिनव प्रयोग है, जिसमें विद्यालय के शिक्षकों द्वारा परिषद के सभी नामांकित बच्चों के अधिगम स्तर का आकलन किया जाएगा। इससे बेसिक शिक्षक शिक्षा में बदलाव का नेतृत्व करेंगे।
यह बातें जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने कही। वह रविवार को एनेक्सी सभागार में जिला समन्वयक, खंड शिक्षाधिकारी, एसआरजी, एकेडमिक रिसोर्स पर्सन व निपुण भारत सेंटर के सदस्यों की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यालयों को प्रश्न पत्र और ओएमआर सीट उपलब्ध करा दी गई है। प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों द्वारा प्रश्न के उत्तर जानकर शिक्षक स्वयं ओएमआर शीट को भरेंगे और उसी कार्य दिवस में सरल एप के द्वारा ओएमआर शीट को स्कैन किया जाएगा, जिससे बच्चों द्वारा प्राप्त अधिगम मानिटरिंग सेंटर के पास स्वत: पहुंच जाएगा। यह परीक्षा दो स्तर पर आयोजित हो रही है। प्रथम स्तर प्राथमिक कक्षा एक से कक्षा तीन तक और द्वितीय स्तर कक्षा चार से कक्षा आठ तक की परीक्षा 26 व 27 अप्रैल को निर्धारित समय पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा का पर्यवेक्षण जनपद स्तरीय, विकास खंडस्तरीय अधिकारी, समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।


बीएसए र¨वद्र कुमार सिंह ने सभी शिक्षकों से इस परीक्षा दिवस में अधिकतम बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। जिला समन्वयक समग्र शिक्षा विवेक जायसवाल ने सभी एआरपी को आपस में संकुल विभाजन तथा सभी शिक्षक संकुल को विद्यालय आवंटित करते हुए 25 अप्रैल की शाम तक सभी नामांकित बच्चों का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण कराने तथा अपने मोबाइल में सरल एप के इंस्टालेशन के बारे में निर्देशित किया।

कार्यशाला में मानिटरिंग सेंटर की प्रियंका राय, डेजी सिंह, अंजू तिवारी, समस्त जिला समन्वयक, सहायक वित्त लेखाधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, एसआरजी, एआरपी और निपुण भारत सेंटर के सभी सदस्य मौजूद रहे।

एनेक्सी भवन में प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षको की कार्यशाला को संबोधित करते जिलाधिकारी विजय किरन आनंद तथा उपस्थित बीएसए व अन्य ’ जागरण

एनेक्सी सभागार में कार्यशाला का आयोजन,शिक्षकों को दी गई अधिगम स्तर आकलन को लेकर होने वाली परीक्षा की जानकारी

कोई टिप्पणी नहीं