Header Ads

आम आदमी की जेब को तगड़ा झटका, सीएनजी (CNG) का मूल्य 8.30 पीएनजी(PNG) का 6.5 रु. बढ़ा

लखनऊ : पेट्रोल-डीजल और एलपीजी के बाद अब सीएनजी और पीएनजी ने आम आदमी की जेब को तगड़ा झटका दिया है। गुरुवार को सीएनजी की दरें आठ रुपये से अधिक और पीएनजी की दरें साढ़े छह रुपये बढ़ा दी गईं। नई दरें शुक्रवार सुबह छह बजे से लागू हो जाएंगी।


दिसंबर के बाद दरों में बढ़ोतरी की गई है। ग्रीन गैस लिमिटेड कंपनी का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस की दरों में लगातार उछाल के कारण यह बढ़ोतरी की गई है। शुक्रवार को लखनऊ, आगरा, उन्नाव और अयोध्या में गैस की आपूर्ति करने वाली ग्रीन गैस लिमिटेड ने नई दरें जारी की हैं। लखनऊ और उन्नाव में सीएनजी आठ रुपये तीस पैसे और आगरा में साढ़े ग्यारह रुपये महंगी हो गई। सीएनजी की नई कीमत अब लखनऊ और उन्नाव में 72.50 से बढ़कर 80.80 रुपये होगी। आगरा में 83.53 रुपये प्रति किग्रा होगी। अयोध्या में 81.25 पैसे होगी। वहीं, पीएनजी की दर अब 38.50 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर से बढ़कर 45 रुपये होगी। इससे पहले दिसंबर में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में करीब ढाई रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। नवंबर के पहले सप्ताह में ही ग्रीन गैस ने करीब तीन रुपये सीएनजी में और दो रुपये की पीएनजी में बढ़ोतरी की गई थी।

ग्रीन गैस के निदेशक जेपी सिंह का कहना है कि नेचुरल गैसों की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ रही हैं। देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए नेचुरल गैसों का आयात किया जाता है। पिछले कई महीनों से कीमतों को स्थिर रखने की कोशिश की जा रही थीं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय दरें बढ़ने से आगे संभव नहीं है।

वाहन चलाने के साथ खाना पकाना भी होगा महंगा, सीएनजी 72.50 से 80.80 और पीएनजी 38.50 से 45 रुपये पर पहुंची

असर होगा व्यापक

लखनऊ में पचास हजार से अधिक सीएनजी वाहन संचालित हो रहे हैं, जिन पर इस बढोतरी का असर होगा। किराये में बढ़ोतरी के साथ ही रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजों में भी फर्क पड़ सकता है। लखनऊ में पीएनजी के करीब पचास हजार कनेक्शन हैं।

कोई टिप्पणी नहीं