Header Ads

यूपी बोर्ड परीक्षा में आज प्रशासन हाई अलर्ट पर, पेपर लीक पर मुख्यमंत्री की सख्ती के बाद अफसर सतर्क

 यूपी बोर्ड की सोमवार को होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन सभी जिलों में हाई अलर्ट पर है। परीक्षा सकुशल हो जाए लिहाजा शासन-प्रशासन की साख भी दांव पर लगी हुई है। बलिया में पर्चा आउट होने की घटना के बाद पूरा प्रशासनिक तंत्र सक्रिय है। शासन ने परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के काम में मंडल से लेकर जिलों तक के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को लगा दिया है।


सोमवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की विज्ञान और दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की जीव विज्ञान व गणित के प्रश्नपत्र की परीक्षा होनी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गहरी नाराजगी के बाद बलिया प्रकरण में जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश मिश्रा समेत अन्य सभी आरोपियों की गिरफ्तारी कराते हुए शासन ने प्रश्नपत्रों की सुरक्षा को लेकर सख्त इंतजाम कराया है। मुख्य सचिव के स्तर से समीक्षा के बाद किए गए इन सुरक्षा इंतजामों की पुख्ता जांच को लेकर शनिवार को बाकायदा शासनादेश जारी किया गया। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की तरफ से जारी इस आदेश में सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, पुलिस आयुक्तों व पुलिस कप्तानों को नकल विहीन परीक्षा कराने तथा प्रश्नपत्रों की सुरक्षा व गोपनीयता बनाए रखने का निर्देश दिया गया है।

शासनादेश में परीक्षा केन्द्रों पर डबल लॉक वाली आलमारी में प्रश्नपत्रों की सुरक्षा की ठीक से जांच करा लेने को कहा गया है साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि डबल लॉक के एक लॉक की एक चाबी केन्द्र व्यवस्थापक के पास, दूसरे लॉक की एक चाबी वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक के पास और एक डुप्लीकेट चाबी स्टैटिक मजिस्ट्रेट के पास रहे। इसी आदेश में सख्त हिदायत दी गई है कि डबल लॉक को स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक एवं वाह्य/अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक की उपस्थिति में ही खोला जाए। इन सभी सुरक्षा इंतजामों की सोमवार को परीक्षा होगी।



हेल्पलाइन नंबर पर दे सकते हैं गड़बड़ी की सूचना
लखनऊ। यूपी बोर्ड परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना देने के लिए शासन ने राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस हेल्पलाइन का नंबर 18001805310 व 18001805312 है।

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने परीक्षा कार्य से जुड़ सभी प्रधानाचार्यों, केन्द्र व्यवस्थापकों, शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों से शासन के निर्देशों के अनुसार परीक्षा सम्पन्न कराने में पूर्ण निष्ठा एवं समर्पण के साथ योगदान देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा नकल पर अंकुश लगाने के लिए अनेक सुरक्षात्मक उपाय किए गए हैं और नकल माफिया व समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई भी की जा रही है। फिर सभी से अपेक्षा है कि जनहित में परीक्षा अवधि में सजग एवं सतर्क रहें। यदि किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियां होती हैं या निर्धारित परीक्षा कार्य की अवहेलना होती दिखाई देती है तो तत्काल उसकी सूचना कमिश्नर, डीएम, पुलिस कमिश्नर, एसपी, संयुक्त शिक्षा निदेशक या जिला विद्यालय निरीक्षक के अलावा हेल्प लाइन नंबर पर भी दें।

कोई टिप्पणी नहीं