Header Ads

74 बच्चों के लिए स्कूल में तीन कमरे, कैसे हो पढ़ाई

 74 बच्चों के लिए स्कूल में तीन कमरे, कैसे हो पढ़ाई

केदारनगर (अंबेडकरनगर)। तमाम दावे के बाद भी बेसिक शिक्षा से जुड़ी सुविधाएं बच्चों तक नहीं पहुंच पा रही है। टांडा क्षेत्र का प्राथमिक विद्यालय सेवागंज बुनियादी सुविधाओं के अभाव से जूझ रहा है। विद्यालय में कक्षा 1 से 5 तक के पंजीकृत 74 बच्चों के लिए बैठकर पढ़ने तक की व्यवस्था नहीं है। पांच कक्षाओं के इन बच्चों के लिए स्कूल में पढ़ाई करने को मात्र तीन कमरे ही उपलब्ध है। इन कमरों में ही किसी तरह दो दो कक्षाओं के बच्चों को एक साथ बैठाकर शिक्षकों को पढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ता है।






जमीनी तौर पर विद्यालय परिसर में वैसे तो 6 कमरों का निर्माण है लेकिन इनमें से 2 जर्जर होने के चलते निष्प्रयोज्य घोषित हो चुके हैं। बचे हुए पांच कमरों में से एक कक्ष में ग्राम पंचायत के तीन आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन होता है। ऐसे में विद्यालय के बच्चों को बैठने व पढ़ने के लिए महज 3 कक्ष ही उपलब्ध हो पाते हैं। इलाके का प्राथमिक विद्यालय सेवागंज दशकों पुराना है। समय के साथ पढ़ाई के लिए नए कक्ष का निर्माण न होना यहां पढ़ने वाले बच्चों व पढ़ाने वाले शिक्षकों दोनों के लिए ही परेशानी का कारण बना है। पढ़ाई के लिए पर्याप्त संख्या में कक्ष न



होने का प्रतिकूल प्रभाव विद्यालय में पढ़ने के लिए आने वाले बच्चों को शिक्षा पर भी पड़ रहा है। क्षेत्रीय नागरिक दीपक तिवारी व चन्द्रप्रकाश ने बेसिक शिक्षा विभाग से विद्यालय में अतिरिक्त कक्षों का निर्माण कराए जाने की मांग की है। उनका कहना था कि बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए संसाधनों का होना जरूरी है।

इस संबंध में प्रधानाध्यापक अरविंद कुमार तिवारी का कहना है कि विद्यालय में शिक्षकों की कोई कमी नहीं है। परन्तु कक्षों के अभाव के चलते कई बार मुश्किल खड़ी हो जाती है। फिर भी उपलब्ध संसाधनों बच्चों को बेहतर शिक्षा दी जा रही है। कक्षों के अतिरिक्त निर्माण के लिए विभागीय स्तर पर पत्राचार चल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं