Header Ads

जनपद के 11 माध्यमिक स्कूलों पर गिरी गाज, जानें क्या है मामला

 जनपद के 11 माध्यमिक स्कूलों पर गिरी गाज, जानें क्या है मामला

पडरौना। बोर्ड परीक्षा में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से परीक्षा शुरू होने के दो घंटे के भीतर बोर्ड की पोर्टल पर छात्र उपस्थिति कक्ष निरीक्षकों की उपस्थित उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। लेकिन इन सूचनाओं को जिले के 11 परीक्षा केंद्र समय पर उपलब्ध नहीं करा रहे थे। इसको गंभीरता से लेते हुए डीआईओएस ने इन कॉलेजों को 2022-23 में होने वाले बोर्ड परीक्षा के लिए डिवार करने की संस्तुति की है।




डीआईओएस मनमोहन शर्मा ने बताया कि जिले में कुल 172 स्कूलों को इस बार चौड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा का सफल संचालन के लिए बोर्ड की पोर्टल पर छात्र उपस्थिति कक्ष निरीक्षक उपस्थिति परीक्षा प्रारंभ होने के दो घंटे के भीतर उपलब्ध करानी है।

लेकिन बार-बार सूचना देने के बाद भी जिले के 11 परीक्षा केंद्र बोर्ड की तरफ से मांगी गई सूचना समय पर उपलब्ध नहीं करा रहे थे। इसको गंभीरता से लेते हुए उनके खिलाफ डिबार करने की संस्तुति की गई है।

 


बोर्ड परीक्षा में 524 परीक्षार्थियों ने छोड़ी बोर्ड परीक्षा पडरौना। मंगलवार को जिले में हुए बोर्ड परीक्षा में कुल 524 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी, जबकि कुल 6976 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में शामिल हुए। इस दिन प्रथम पाली में हाईस्कूल व इंटर के कुल 7494 और दूसरी पाली में इंटर का केवल एक परीक्षार्थी पंजीकृत था।

डीआईओएस मनमोहन शर्मा ने बताया कि मंगलवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की संस्कृत विषय की परीक्षा थी। इसमें पंजीकृत 1332 परीक्षार्थियों में से 1250 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 82 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी इसीतहर इंटर की चित्रकला परीक्षा में कुल 6166 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 5726 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दो और 442 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।
उन्होंने बताया कि दूसरी पाली में हुए इंटर की अर्थशास्त्र व वाणिज्य भूगोल विषय की परीक्षा में केवल एक परीक्षार्थी पंजीकृत था, जो परीक्षा में शामिल हुआ। 

इन स्कूलों पर हुई डिवार की संस्तुति

किसान इंटर कॉलेज, कुड़िया, कौमी एकता कन्य इंटर कॉलेज गुस्खलिया, अशंवादी कन्य इंटर कॉलेज रेयाजनगर, ब्रम्हषि योगीराज देवरहा बाबा गुरवलिया, इंदिरा गांधी कन्या इंटर कॉलेज टेकुआटार श्रीमती चंद्रावती देवी कन्य इंटर कॉलेज पकड़ी वागर, रामनरायन यादव उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय खिरकिया, जयनाथ राय इंटर कॉलेज बरवा रतनपुर, रामाशंकर जो बरनवाल मेमोरियल शिक्षण संस्थान इंटर कॉलेज सोदिया बुजुर्ग, सरस्वती इंटर कॉलेज मुसहरी पुरैनी, चिल्ड्रेन पब्लिक इंटर कॉलेज छहूँ समेत कुल 11 इंटर कॉलेजों में बने परीक्षा केंद्र पर हिवार की कारवाई की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं