Header Ads

UP Board Admit Card 2022: यूपी बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र स्कूलों में पहुंचे, आज से शुरू होगा वितरण; आनलाइन व्यवस्था भी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र क्षेत्रीय कार्यालयों से विद्यालयों में पहुंचा दिए हैं। इसे गुरुवार से विद्यालयों के माध्यम से परीक्षार्थियों को वितरित किया जाएगा। जहां आफलाइन प्रवेशपत्रों का बंडल नहीं पहुंचा है, वहां दिन भर में उपलब्ध कराना जिला विद्यालय निरीक्षक सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा प्रधानाचार्यों के पास यह विकल्प भी है कि परिषद की वेबसाइट से आनलाइन प्रवेश पत्र डाउनलोड कर मुहर लगाकर परीक्षार्थियों को दे सकेंगे।


यूपी बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से शुरू होनी है। इसके पहले सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र विद्यालयों के माध्यम से उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को दिए हैं। 24 मार्च से वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा कराने के कार्यक्रम की घोषणा आठ मार्च को माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने प्रयागराज में की थी। इस तरह परीक्षा के लिए तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए लगभग 15 दिन का ही समय मिला है।



ऐसे में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में सम्मिलित हो रहे कुल 51,92,689 परीक्षार्थियों तक प्रवेश पत्र उपलब्ध कराना भी बड़ा काम है। इसके लिए बोर्ड ने आफलाइन प्रवेश पत्र विद्यालयों में भेजने के अलावा आनलाइन प्रवेश पत्र जारी करने की व्यवस्था भी की, ताकि कोई परीक्षार्थी प्रवेश पत्र से वंचित न रहे। सचिव के मुताबिक अधिकांश विद्यालयों में बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से प्रवेश पत्र पहुंचा दिए गए हैैं। जहां नहीं पहुंचे हैं, वहां भी पहुंचाए जा रहे हैं।



10वीं और 12वीं की परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने आफलाइन प्रवेश पत्र भेजने के बाद आनलाइन प्रवेश पत्र जारी किए जाने के संबंध में भी निर्देश जारी किए हैं। कहा है कि 17 मार्च से परीक्षार्थियों को विद्यालयों से प्रवेशपत्र दिए जाएंगे। परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड कर विद्यालयों के प्रधानाचार्यों द्वारा निर्गत किया जाने वाला प्रवेश पत्र भी मान्य होगा।


क्षेत्रीय कार्यालयों से आफलाइन प्रवेश पत्र जिलों में भेजे जा रहा हैं। प्रवेशपत्र के संबंध में व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षकों को दिए गए हैं, ताकि सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र प्राप्त हो सके। इस वर्ष कुल 51,92,689 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इसमें हाईस्कूल के 27,81,654 और इंटरमीडिएट के 23,11,035 परीक्षार्थी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं