Header Ads

परिषदीय स्कूल के विद्यार्थियों ने निकाली वार्षिक पत्रिका

 प्रयागराज : शासन की मंशा के अनुरूप परिषदीय स्कूलों में भी बदलाव दिखने लगा है। आधारभूत ढांचे जहां मजबूत हो रहे हैं वहीं विद्यार्थियों का बौद्धिक स्तर बढ़ाने के साथ उनके क्रियाकलाप भी बदल रहे हैं। इसी कड़ी में उरुवा ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय चौकी के विद्यार्थियों ने शिक्षकों के सहयोग से वार्षिक पत्रिका उड़ान का प्रकाशन शुरू किया है। 



यह पहला अवसर है जब विद्यालय के विद्यार्थियों और शिक्षकों ने पत्रिका निकाली है। इसके लिए आवश्यक धन प्रधानाध्यापक साजिया ने निजी तौर पर उपलब्ध कराया है। उन्होंने बताया कि विद्यालय में 465 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। छात्र छात्राओं की सृजनशीलता बढ़े वह भी निजी स्कूलों की तरह अपने विद्यालय की वार्षिक पत्रिका खुद पढ़ें और दूसरों को भी दिखा सकें इसके लिए पत्रिका उड़ान का प्रकाशन पहली बार किया गया है।


 इसमें करीब 15 विद्यार्थियों की रचनाएं प्रकाशित की हैं। वर्षभर होने वाली गतिविधियों का विवरण है। कुछ महापुरुषों के बारे में भी लेख समाहित है। विद्यालय में पठन पाठन को लेकर किस तरह का नवाचार चल रहा है इसका भी उल्लेख उड़ान पत्रिका में है। प्रधानाध्यापक साजिया ने बताया कि विद्यालय में 2018 से स्कूल बैंक का संचालन किया जा रहा है।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

कोई टिप्पणी नहीं