Header Ads

primary ka master: मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बीएसए ने जारी की गाइडलाइन

 primary ka master: मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बीएसए ने जारी की गाइडलाइन

लखीमपुर खीरी। विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 23 फरवरी को मतदान होना है। जिला प्रशासन 90 प्रतिशत पार मतदान कराने की तैयारियों में जुटा है। बीएसए ने भी इस संबंध में गाइडलाइन जारी की है।


बेसिक शिक्षा विभाग के जिले भर में गांवों में करीब 3800 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें करीब 5.50 लाख बच्चे पंजीकृत हैं। कोरोना महामारी के चलते स्कूलों में कक्षाएं संचालित नहीं हो रही है, लेकिन मतदाता जागरूकता के लिए विभाग ने मोहल्ला कक्षाएं संचालित करने के निर्देश सभी प्रधानाध्यापकों व इंचार्ज प्रधानाध्यापकों को दिए गए हैं। बीएसए ने बताया कि मोहल्ला कक्षाओं के दौरान विद्यालय आच्छादित क्षेत्र में मतदान जागरूकता के लिए चौपाल लगाने के निर्देश दिए हैं। अभिभावकों से संपर्क कर शत-प्रतिशत मतदान हेतु जागरूक करें। उन्हें मतदान के महत्व के विषय में बताएं। इस संबंध में गाइड लाइन जारी की गई है, जिसमें लोकतंत्र में मतदान का महत्व समझाने पर जोर दिया गया है.

जिन विद्यालय क्षेत्रों के बूथों/ मजरों/ ग्राम पंचायत में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत होगा, उन शिक्षक और शिक्षिकाओं को मतदान जागरूकता के क्षेत्र में किए गए उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए डीएम द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। मोहल्ला कक्षाओं और मतदान जागरूकता अभियान कार्यक्रम की फोटोग्राफ्स बीईओ के माध्यम से हमें भेजें. मतदान बढाने में सहयोगी बनें।
- डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं