Header Ads

PRIMARY KA MASTER: ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ही अब परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की मोहल्ला क्लास फिर से चलेंगी

 PRIMARY KA MASTER: ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ही अब परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की मोहल्ला क्लास फिर से चलेंगी

सहारनपुर। परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों की अब मोहल्ला क्लास फिर से चलेंगी। शासन के साथ बैठक में मोहल्ला क्लास के लिए मौखिक आदेश दिए गए हैं, जिसके बाद विभाग ने शिक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। शिक्षकों को कोविड से बचाव की सावधानी के साथ मोहल्ला क्लास चलाने को कहा गया है।


कोरोना की तीसरी लहर की वजह से परिषदीय विद्यालयों में पठन-पाठन बंद है। शिक्षकों को विद्यालय जाने के निर्देश हैं, जहां से वह ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन कर रहे हैं। ऑनलाइन कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति बेहद कम है। केवल कक्षा छह से आठ तक के ही विद्यार्थी शामिल हो पा रहे हैं, वह भी 40 से 50 फीसदी की संख्या में। कक्षा एक से पांच की उपस्थिति ना के ही बराबर है। ऐसे में शासन ने मोहल्ला क्लास चलाने के आदेश दिए हैं। जिसके बाद विभाग ने भी मौखिक तौर पर ही सुविधा के अनुसार मोहल्ला कक्षाएं शुरू करने के निर्देश शिक्षकों को दिए हैं। शिक्षकों से कहा गया है कि वह किसी ऐसी जगह का चयन करें, जहां छात्रों को बिठाने में सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन ना हो। जितने बच्चे आ सकें, केवल उन्हें पढ़ाएं। जरूरी नहीं है कि शत प्रतिशत उपस्थिति मोहल्ला क्लास में हो।

जिले में 2.19 लाख छात्र
जनपद में 1438 परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं, जिनमें करीब 200 परिषदीय अंग्रेजी माध्यम के भी विद्यालय शामिल हैं। इस बार करीब 2.19 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं, जो कक्षा एक से आठ के हैं।
कोरोना के चलते जब से विद्यालय बंद हैं, हमारे शिक्षक तब से ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं। हाल ही में हुई बैठक में शासन ने मोहल्ला कक्षाएं शुरू करने को कहा है। हम कोरोना से बचाव के दिशा निर्देशों का पालन कराते हुए मोहल्ला क्लास शुरू करा रहे हैं। - अंबरीष कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं