Header Ads

बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति प्रेरणा पोर्टल से जल्द होगी शुरू, जानिए क्या बोले बीएसए

 बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति प्रेरणा पोर्टल से जल्द होगी शुरू, जानिए क्या बोले बीएसए



आन-लाइन माध्यम से उपस्थिति लगाने में लोकेशन का विकल्प खुला रखने का पेंच भी रहेगा। फिलहाल ये व्यवस्था अटकी है लेकिन नए सत्र से बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को अब अपनी हाजिरी समय से लगाने के लिए स्कूल में उपस्थित होना पड़ेगा। शिक्षकों की उपस्थिति प्रेरणा पोर्टल पर आन-लाइन माध्यम से लगाने की व्यवस्था शुरू होगी। स्कूल समय पर समय से उपस्थित न रहने वाले शिक्षकों को अब स्कूल से दूर रहकर उपस्थिति लगाने पर दंड भी मिलेगा।



नई व्यवस्था के तहत शिक्षक विद्यालय से दूर रहते हुए आनलाइन उपस्थिति नहीं लगा सकेंगे। मोबाइल के जरिए प्रेरणा एप पर जब शिक्षक हाजिरी लगाएंगे तो उनको लोकेशन आन करनी होगी। तभी हाजिरी का आप्शन खुलेगा। लोकेशन आन होने से शिक्षक की वास्तविक जगह का पता पोर्टल पर चलेगा। इस व्यवस्था के तहत ही हाजिरी लगाने का काम शुरू किया जाएगा। सभी शिक्षकों के नाम व मोबाइल नंबर पोर्टल पर फीड करने के काम को लगभग पूरा कर लिया गया है। जिले में करीब 5500 नियमित शिक्षक, 2500 शिक्षामित्र व करीब 1500 अनुदेशक सरकारी स्कूलों में पढ़ाते हैं। इनकी हाजिरी प्रेरणा पोर्टल के जरिए ही लगाईं जाएंगी।


इनका कहना है


बीएसए बेसिक शिक्षा अधिकारी सतेन्द्र कुमार ढाका ने कहा कि शासन की ओर से जब आन-लाइन उपस्थिति लगाने की कार्ययोजना तय करने के संबंध में आदेश आएंगे तो उनका पालन कराया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं