Header Ads

प्रदेश के नव सृजित ब्लॉकों में बनेंगे बीआरसी, अपर शिक्षा निदेशक ने बीएसए से मांगा प्रस्ताव

बेसिक शिक्षा

● अपर शिक्षा निदेशक ने बीएसए से मांगा प्रस्ताव

● प्रयागराज में ही तीन नए ब्लॉकों का हुआ सृजन

● स्कूलों में पढ़ाई की निगरानी में मिलेगी मदद



प्रयागराज: प्रदेश के नवसृजित ब्लॉकों में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से ब्लॉक संसाधन केंद्र (बीआरसी) खोले जाएंगे। परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में बेहतर अकादमिक पर्यवेक्षण सुनिश्चित करने और पठन-पाठन के माहौल को बेहतर बनाने के उद्देश्य से यह कवायद शुरू की गई है।

अपर शिक्षा निदेशक बेसिक ललिता प्रदीप ने नौ फरवरी को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर खंड शिक्षाधिकारियों का पद सृजित करने और बीआरएसी स्थापित करने का प्रस्ताव अविलम्ब मांगा है। पूछा है कि जिले में कितने विकास खंड स्वीकृत हैं और नव सृजित विकास खंड की संख्या कितनी है। जिन विकास खंडों में बीईओ के पद सृजित हैं क्या उन सभी विकास खंडों में बीआरसी संचालित है। क्या बीआरसी के लिए आवश्यक सभी मानव संसाधन तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। यदि नहीं तो आगामी वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट 2022-23 में प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड (पीएबी) से स्वीकृति प्राप्त करने के लिए सूचनाएं उपलब्ध कराएं।

जिले में तीन बीआरसी किए जाएंगे स्थापित

जिले में पिछले कुछ समय में तीन ब्लॉक श्रृंग्वेरपुर, सहसों और भगवतपुर का गठन हुआ है। इन सभी ब्लॉकों में भी बीआरसी गठित होंगे। इससे स्कूलों में पठन-पाठन का माहौल बेहतर होगा।

कोई टिप्पणी नहीं