Header Ads

10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखें 18 को होंगी घोषित, परीक्षाओं के मुख्य बिंदु

 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखें 18 को होंगी घोषित, परीक्षाओं के मुख्य बिंदु

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-एक की परीक्षाओं के लिए 18 अक्टूबर को डेटशीट जारी करेगा। परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर माह में आयोजित होनी हैं। परीक्षाएं आफलाइन माध्यम से स्कूलों में होंगी। प्रत्येक पेपर 90 मिनट का होगा और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्नों का जवाब देना होगा।


बोर्ड ने इस संबंध में गुरुवार को परिपत्र जारी कर दिया है। परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक परीक्षाओं को आयोजित कराने में बोर्ड को 40 से 45 दिन का समय लगेगा। ऐसे में छात्रों की स्कूली पढ़ाई का कम से कम नुकसान हो, इसके लिए सभी विषयों को दो भागों में बांटा है। इसमें मेजर विषयों की परीक्षा तय डेटशीट के आधार पर संबंधित स्कूलों में ही होगी। माइनर विषयों के लिए सीबीएसई ऐसे स्कूलों का एक समूह बनाएगा, जहां ये विषय पढ़ाए जाते हैं और उसके आधार पर ही डेटशीट जारी होगी। बोर्ड एक दिन में दो माइनर विषयों की परीक्षा ले सकता है।

अंतिम परिणाम टर्म-दो के बाद : 90 मिनट की टर्म-एक की परीक्षाएं सुबह 11:30 बजे से शुरू होंगी। स्कूलों को प्रायोगिक परीक्षा, आंतरिक परीक्षा और प्रोजेक्ट कार्य भी टर्म-एक की परीक्षा खत्म होने से पहले ही पूरा करना होगा। इस परीक्षा के परिणाम में छात्रों को केवल उनके स्कोर (अंकों) का पता चलेगा। टर्म-एक के परिणाम में पास, कंपार्टमेंट या रिपीट लिखकर नहीं आएगा। बोर्ड ने स्पष्ट किया कि अंतिम परिणाम टर्म-दो की परीक्षाएं होने के बाद जारी किया जाएगा।

’>>परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर माह में आयोजित होंगी

’>>पढ़ाई का नुकसान न्यूनतम करने के लिए विषयों को दो भागों में बांटा गया

सभी परीक्षाएं स्कूलों में आफलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई को 12वीं के 114 और 10वीं के 75 (कुल 189) विषयों की परीक्षाएं करानी हैं। -संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई

परीक्षाओं के मुख्य  बिंदु

’टर्म-एक में 50 फीसद पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाएंगे

’परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले स्कूल में पहुंचना होगा

’प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिलेगा 15 मिनट का समय

’सभी प्रश्न एक-एक अंक के होंगे

’पेन से भरनी होगी ओएमआर शीट, सुधार के लिए मिलेगा अतिरिक्त गोला

’मुख्य गोले में गलती होने पर अतिरिक्त गोले में लिख सकेंगे सही उत्तर की संख्या

’टर्म-एक की प्रायोगिक परीक्षा स्कूल कराएंगे, जबकि टर्म-दो की सीबीएसई कराएगा

मिनट में देने होंगे सभी प्रश्नों के उत्तर

माइनर विषयों की परीक्षा होगी एक ही दिन में

कोई टिप्पणी नहीं