Header Ads

इविवि: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए होगी लिखित परीक्षा

 इविवि: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए होगी लिखित परीक्षा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए पहली बार लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि यह परीक्षा क्वालीफाइंग होगी और इसके बाद आवेदनों की स्क्रीनिंग के आधार पर इंटरव्यू के माध्यम से अंतिम चयन होंगे। यह निर्णय बुधवार को हुई इविवि की एकेडमिक कौंसिल की बैठक में लिया गया। कौंसिल ने रिक्त पदों के लिए आरक्षण रोस्टर पर भी अपनी मुहर लगा दी है। 12 अगस्त को प्रस्तावित कार्य परिषद की बैठक में अंतिम मुहर लगने के बाद इविवि प्रशासन शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करेगा।



कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि इविवि में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए क्वालीफाइंग टेस्ट के रूप में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इससे पूर्व अभ्यर्थियों को सीधे आवेदनों की स्क्रीनिंग के आधार पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता था। यूजीसी रेगुलेशन 2018 के तहत क्वालीफाइंग परीक्षा नेट के पाठ्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी और इसके लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, जिनके पास पीएचडी की डिग्री है। 


इविवि में शिक्षकों के कुल 595 पद खाली हैं। इनमें सर्वाधिक 357 पद असिस्टेंट प्रोफेसर के हैं। वहीं, 168 पद एसोसिएट प्रोफेसर और 70 पद प्रोफेसर के हैं। इविवि की पीआरओ डॉ. जया कपूर के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की क्वालीफाइंग परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों के आवेदनों की पूर्व की भांति स्क्रीनिंग की जाएगी और इसी आधार पर अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के पदों पर भर्ती भी यूजीसी रेगुलेशन 2018 के तहत होगी।

कोई टिप्पणी नहीं