Header Ads

एडेड जूनियर परीक्षा अक्टूबर व UPTET दिसंबर में, परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को भेजा प्रस्ताव

 एडेड जूनियर परीक्षा अक्टूबर व UPTET दिसंबर में, परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शासन को भेजा प्रस्ताव

प्रदेश में भर्तियों का भी मौसम आ गया है। तीन माह इंतजार के बाद एडेड जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा अक्टूबर में कराने की तैयारी है। ये इम्तिहान अप्रैल में ही प्रस्तावित थे लेकिन, पंचायत चुनाव की वजह से शासन ने टाल दिया था। वहीं, यूपीटीईटी 2020 दिसंबर मध्य में होने के आसार हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है, इसी माह आदेश जारी होने की उम्मीद है।


प्रदेश के 3082 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापकों के 1504 और प्रधानाध्यापक के 390 सहित कुल 1894 पद रिक्त हैं। शासन के निर्देश पर दोनों पदों पर चयन के लिए आनलाइन आवेदन लिए गए। यह इम्तिहान 18 अप्रैल को होना प्रस्तावित हुआ। उसी बीच हाईकोर्ट के निर्देश पर शासन ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया। कई जिलों में 19 अप्रैल को मतदान होना था, ऐसे में वहां के जिलाधिकारियों ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी व शासन से परीक्षा टालने का अनुरोध किया, शासन ने इम्तिहान स्थगित कर दिया था। अब इसे अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में कराने की तैयारी है।


बेसिक शिक्षा विभाग ने 15 मार्च को उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपीटीईटी 2020 की समयसारिणी तय करते हुए शासनादेश जारी किया था। इसके लिए 11 मई को विज्ञापन प्रकाशित करने व आनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई की दोपहर से शुरू होकर अंतिम तारीख एक जून तय थी। उसी बीच कोरोना वायरस का संक्रमण बढऩे सरकार विज्ञापन और आवेदन शुरू होने से पहले ही प्रक्रिया स्थगित कर दी थी। 25 जुलाई को होने वाली लिखित परीक्षा अब दिसंबर के दूसरे सप्ताह में कराने की तैयारी है। हालांकि यूपीटीईटी दिसंबर में होने से अगली शिक्षक भर्ती पर असर पड़ेगा। ज्ञात हो कि टीईटी उत्तीर्ण ही शिक्षक भती की लिखित परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिसंबर तक नियुक्तियां पूरी करने का निर्देश दे चुके हैं। परीक्षा संस्था को अब शासन के निर्देश का इंतजार है, ताकि तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा सके।

No comments