Header Ads

नए शिक्षक-शिक्षिकाओं को पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी, डाटा फीड

 नए शिक्षक-शिक्षिकाओं को पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी, डाटा फीड

फतेहपुर : बेसिक शिक्षा विभाग को मिले करीब 476 शिक्षक-शिक्षिकाओं को पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी मिलेगी। मार्च-अप्रैल में सम्भावित त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए डाटा फीड किया जा रहा है। कई ब्लॉकों में यह काम जोरों से चल रहा है।



जनपद को पहले चरण में 475 नए सहायक शिक्षक मिले थे। इसमें सभी ने काउंसिलिंग व ज्वाइनिंग ली थी। बाद में एक नए शिक्षक और मिल गए। तकरीबन 476 टीचर ने ज्वानिंग ली। इतने शिक्षक-शिक्षिकाएं मिलने से सरकारी काम करने में दिक्कत नहीं होगी । हालांकि दूसरे चरण में मिले शिक्षकों को अब तक प्राथमिक स्कूल आवंटित नहीं हुए हैं, लेकिन निर्वाचन पत्र पर पूरा ब्योरा नए शिक्षकों से पर ब्योरा नए से भरा लिया गया है। अब वह विवरण ऑनलाइन कम्प्यूटर पर फीड किया जा रहा है। इसमें नाम, पता, बैंक खाता का विवरण, पद व तैनाती स्थल आदि का विवरण दिया जा रहा है। बताया गया है कि सभी आवेदनों को कुछ ब्लॉकों में बांट दिया गया है, जिससे एक स्थान पर काम की अधिकता न रहे। सदर में भी ऑनलाइन फीडिंग का काम चलता रहा।


ज्वाइन करते ही मिली बड़ी जिम्मेदारी

लोकतंत्र में चुनाव अहम व्यवस्था है। बेसिक शिक्षा विभाग में ज्वाइन करने के बाद पंचायत चुनाव के लिए कार्मिकों की ड्यूटी मिलना भी जिम्मेदारी की बात है। कहा जा रहा है कि इससे हर क्षेत्र की जानकारी भी हो जाएगी। मतदान से पहले ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके लिए शिक्षक काफी उत्सुक भी दिख रहे हैं।

मांगा गया विवरण उपलब्ध करा दिया गया

जिन नए शिक्षकों ने ज्वाइन कर लिया है और ट्रेजरी से भी प्रक्रिया पूरी हो गई है, उनकी ड्यूटी पंचायत चुनाव में लग सकती है। उच्चाधिकारियों द्वारा मांगा गया विवरण उपलब्ध करा दिया गया है।-शिवेन्द्र प्रताप सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं