Header Ads

अंतिम परिणाम जारी, प्रवक्ता हिंदी 2016 के लिए 194 चयनित:- टीजीटी 2016 अंग्रेजी और टीजीटी-पीजीटी संस्कृत अभ्यर्थियों को कालेज आवंटित- Up Pgt result

 अंतिम परिणाम जारी, प्रवक्ता हिंदी 2016 के लिए 194 चयनित:- टीजीटी 2016 अंग्रेजी और टीजीटी-पीजीटी संस्कृत अभ्यर्थियों को कालेज आवंटित- Up Pgt result

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रवक्ता (पीजीटी) 2016 हंिदूी विषय का अंतिम परिणाम जारी किया है। इसमें कुल 194 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, लेकिन पैनल में कुल रिक्त पदों से अधिक अभ्यर्थी रखे गए हैं, ताकि चयनित के कार्यभार ग्रहण न करने पर उन पदों को आसानी से भरा जा सके। चयनितों को संस्था का आवंटन बाद में किया जाएगा।





बोर्ड ने पीजीटी 2016 की लिखित परीक्षा एक फरवरी, 2019 को कराई थी। अभ्यर्थियों का साक्षात्कार छह से 10 नवंबर, 2020 तक कराया गया। इसमें 169 बालक व 25 बालिकाओं का चयन हुआ है। उप सचिव नवल किशोर ने बताया कि चयन बोर्ड की नियमावली 1998 के नियम 12 (8) के तहत हंिदूी विषय का पैनल, मेरिट सूची व कटआफ अंक घोषित किए जा रहे हैं। घोषित पैनल में जिन अभ्यर्थियों के समक्ष अनारक्षित व आरक्षित श्रेणी अंकित नहीं है, उनकी संख्या रिक्तियों से अधिक है। इस श्रेणी के अभ्यर्थियों को बोर्ड संस्था आवंटित नहीं करेगा। आवंटित संस्था में कोई चयनित अभ्यर्थी कार्यभार ग्रहण नहीं करता है तो डीआइओएस पैनल के अन्य को अवसर देंगे।


’>>परीक्षा में 169 बालक व 25 बालिकाएं चयनित, अभ्यर्थी रिक्त पदों से अधिक

’>>चयनितों को बाद में कालेज आवंटन करेगा माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड

आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी भरेंगे ऑनलाइन अधिमानता

बोर्ड ने साक्षात्कार के समय विज्ञापित संस्थाओं की अधिमानता ऑनलाइन भरवायी थी। आरक्षित श्रेणी वालों को उनकी ओर से आवेदन की आरक्षण श्रेणी का ही विद्यालय आवंटन के लिए प्रदर्शित था। अंतिम चयन परिणाम में कई आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित हुए हैं। उनकी सामान्य श्रेणी की अधिमानता न होने से वह अब शून्य हो गई है। आरक्षित श्रेणी के ऐसे अभ्यर्थियों से 17 से 24 जनवरी तक सामान्य श्रेणी की अधिमानता का विकल्प भरने को कहा गया है।

टीजीटी 2016 अंग्रेजी और टीजीटी-पीजीटी संस्कृत अभ्यर्थियों को कालेज आवंटित

चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक 2016 अंग्रेजी विषय का अंतिम परिणाम बीती 31 दिसंबर को घोषित किया था। इसमें 969 बालक व 72 बालिकाओं सहित कुल 1041 अभ्यर्थी अंतिम रूप से चयनित हुए हैं, जिन्हें शनिवार को कालेज आवंटित किया गया है। वहीं, प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक 2016 संस्कृत विषय का अंतिम परिणाम छह जनवरी को घोषित किया गया था। दोनों में चयनित 728 को कालेज आवंटित किया गया है। अभ्यर्थी वेबसाइट देख सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं