Header Ads

'धूप में मर गया कोरोना', US सरकार ने कहा- प्रयोग के अंतिम नतीजे आने बाकी

'धूप में मर गया कोरोना', US सरकार ने कहा- प्रयोग के अंतिम नतीजे आने बाकी

अमेरिकी सरकार के होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के एक प्रयोग में पता चला है कि धूप से कोरोना वायरस 'बहुत जल्द' खत्म हो गया. हालांकि, प्रयोग का ये शुरुआती परिणाम है. विभाग ने कहा है कि प्रयोग के अंतिम नतीजे आने बाकी हैं.
याहू न्यूज ने प्रयोग से जुड़े कुछ विवरण हासिल किए हैं जिससे ये बात सामने आई है. इससे पहले भी साइंटिस्ट ये मानते रहे हैं कि अधिक तापमान में कोरोना वायरस का प्रभाव कम हो सकता है या फिर खत्म हो सकता है. हालांकि, आधिकारिक रूप से अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

अमेरिकी सरकार के होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के प्रयोग में ये देखा गया कि उच्च तापमान और अधिक ह्यूमिडिटी में कोरोना वायरस अधिक देर तक नहीं टिकता.

प्रयोग के विवरण में जिक्र किया गया है- 'दिन की रोशनी में बाहरी वस्तुओं की सतह से कोरोना संक्रमण का खतरा कम पाया गया,' वहीं 'धूप में वायरस जल्दी ही खत्म हो गया.' 

हालांकि, इस बात का भी जिक्र किया गया है कि जिस जगह पर ह्यूमिडिटी कम रहती है, वहां संक्रमण के खतरे कम करने के लिए अतिरिक्त सावधानी की जरूरत है.

अमेरिकी होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के एक प्रवक्ता ने डेली मेल से कहा कि विभाग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में काम कर रहा है. हालांकि, विभाग की नीति की वजह वे लीक हुए डॉक्युमेंट के संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगे.

वहीं, कुछ ही दिन पहले फ्रांस के Aix-Marseille यूनिवर्सिटी में किए गए एक प्रयोग में पाया गया था कि 60 डिग्री सेल्सियस तापमान में वायरस का प्रभाव कुछ कम जरूर होता है, लेकिन अधिक तापमान में भी वे संक्रमण फैलाने में सक्षम रहते हैं.